मोटापा घटाने के घरेलू उपाय – Motapa kam karne ke upay in Hindi - Ashutosh Tech

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय – Motapa kam karne ke upay in Hindi

home-remedies-to-reduce-obesity-motapa-kam-karne-ke-upay-in-hindi

home-remedies-to-reduce-obesity-motapa-kam-karne-ke-upay-in-hindi

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय – Motapa kam karne ke upay in Hindi

home-remedies-to-reduce-obesity-motapa-kam-karne-ke-upay-in-hindi

आजकल के जीवनसेली के अनुसार मोटापा बढ़ना एक आम बात होगई है। व्यक्ति का बिज़ि schdeluded लोगो को अपने ऊपर ध्यान देने नहीं देता। सुबह लेट तक सोना,ऑफिस में बैठकर लैपटाप के सामने काम करते रहना,भुख लगे तो फास्ट फूड खा लेना,रात को लेट तक काम करते रहना और फिर सो जाना। इससे लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पते। मोटापा की समस्या अधिकतर इन्ही सब कारणो से होती है।

मोटापा बढ़ना ज़्यादातर खराब जीवनसेली को अपनाने की वजह से होती है जैसे की अधिक तला भुना खाना,बाजार का खाना,अधिक खाना ।अधिक शराब पीना,शारीरिक श्रम कम करना,नींद आवश्यकता के अनुशार नहीं लेना यानि कम लेना और अन्य बुरी आदते । कभी कभी ये जेनेटिक कारण से भी होता है या फिर हॉर्मोन्स इमबैलन्स होने की वजह से भी।

मोटापा बढ़ाना बहुत आसान है, लेकिन मोटापा कम करना उतना ही मुश्किल है। इसलिए, यदि आप जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं, क्योंकि अगर हम समय के साथ अपना वजन कम नहीं करते हैं, तो हमें मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोग जैसी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

मोटापे या वजन कम करने के लिए, हमें अपने जीवन कोशिकाओं को स्वस्थ और पैर बनाने की जरूरत है। इसके लिए हम कुछ घरेलू और स्वास्थ्य संबंधी टिप्स लेकर आते हैं जो न केवल वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि हमें कई बीमारियों से बचाता है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है।

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय (GHAR BAITHE MOTAPA KAM KARNE KE UPAY IN HINDI)

home-remedies-to-reduce-obesity-motapa-kam-karne-ke-upay-in-hindi

#१. नींबू पानी (NIMBU PANI SE MOTAPA KAISE GHATE IN HINDI)

सबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है,विषहरन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी हा क्यूकी ये शरीर को अतिरिक्त चर्बी को जलाने में पोशाक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिस्म को कम करने वाले प्रधारतों को बॉडी से बाहर निकलता है।

तीन चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद और एक चोथाई चम्मच कालीमिर्च को एक ग्लास गरम पानी में डालकर घोलकर रोज सुबह खाली पेट पिये और कम से कम तीन महीनो तक ऐसा करे रिज़ल्ट आपके सामने होगा। आप नींबू को केवल पानी के साथ भी मिलकर पी सक

ते है।

#२. ग्रीन टी (GREEN TEA SE MOTAPA KAISE GHATE IN HINDI)

आजकल ग्रीन टी भी काफी लोकप्रिय माना जा रहा जो मोटापा या वजन कम करने काफी मदद करता है। ग्रीन टी में epigalllocatechn -३-gallate(EGCG) नामक योगिक पाया जाता है जो बॉडी के फेट को कम करने मदद करता है।इसके साथ ये विटामिन सी ,CARTEONIDS,जिंक,सेलेनियम,क्रोमियम जैसे खनिज प्रढ़ार्थ है जो बॉडी को शक्ति प्रदान करता है।आप इसे रोज पिये।१कप जीएआरएम पानी करे फिर गैस बंद करके उसमे ग्रीन टी डाले और फिर डक दे। फिर इसे छान कर पी ले।रोज़ दिन में १ बार ग्रीन टी जरूर पिये।

#३. लाल मिर्च (CAYENNE PEPPER)

लाल मिर्च मोटापा कम करने के लिए भी एक सरल उपाय है जो बॉडी के फेट को जलाने में और ऊर्जा को बढ़ाने मे मदद करता है। साथ में पाचन को भी ठीक करता है और बॉडी में पैदा हुए भुख को रोकता है। रोज लालमिर्च की चाय बना कर सेवन करे जैसे एक ग्लास पानी में एक चोथाई चम्मच लाल मिर्च डालकर चाय बनाकर पिये ठिरे दिन के बाद लाल मिर्च को एक चम्मच तक ले जाए।इस चाय का सेवन कम से कम १ महीने करे फायदा जरूर मिलेगा।अपने भोजन में भी लालमिर्च और अन्य मसाले जैसे अदरक,कालीमिर्च,सारसो,आदि को शामिल जरूर करे।

#४. करी के पते (CURRY LEAVES)

करी के पते में alkaloid पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए अच उपाय है । रोज सुबह १० ताज़ा करी के पतो का सेवन करने से मोटापा कम होता है साथ ही मोटापा के कारण हुए मधुमेह को भी कम करने में मदद करता है।

#५. टमाटर (TOMATO)

टमाटर में विटामिन ए,सी,और के,के साथ साथ मैग्नीशियम,मेंगनीस,कोलिन,फोलेट और अन्य पोशाक तत्व होते है जो body के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ये हॉरमोन के स्तर को ठीक करता है और अत्यधिक भुख को कम करता है। इसलिए अगर हम रोज सुबह खाली पेट दो टमाटर को इसके छिलके एवं बीज के साथ ही सेवन करे तो हमे फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होती है।

#६. शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी के चाय का सेवन से मेटाबोलिज़म तेज होता है,ऊर्जा बढ़ती है और बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है।शहद फेट के मेटाबोलिज़म को बढ़ाकर मोटापा से लड़ता है।

एक कप गरम पानी में डेढ़ चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाये आर फिर एक चम्मच शहद मिलाये। इसकी आदि मात्र को सुबह खाली पेट और रात को सोने से फेले सेवन करे।

ऐसा करेंगे तो मोटापा पास भी नहीं फटकेगा, फैट और वजन घटाने के लिए अपनायें ये शानदार टिप्स

 

 

1 thought on “मोटापा घटाने के घरेलू उपाय – Motapa kam karne ke upay in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *